किसान करे अप्रैल महीने में इन 10 फसल की खेती, मिलेगा अधिक मुनाफा, जानें पूरी जानकारी 

इसी के साथ खेत में बुवाई के समय आवश्यक नमी होनी जरूरी है यदि खेत में नमी कम है तो हल्की सिंचाई करके नमी बनाए रखी जा सकती है। बता दे मूंग की बिजाई करने से पहले खेत में नमी जरूर देखें उचित नामी होना बहुत आवश्यक है नहीं तो आप हल्की सिंचाई कर भी खेत में नमी बनाए रखें।

2. अप्रैल महीने में मक्का की खेती (Maize cultivation in the month of April)

आज के समय में किसानों के द्वारा कि जानें वाली मक्का की फसल से ज्यादा लाभ प्राप्त होगा। क्योंकि मक्का की मांग पोल्ट्री उद्योग के साथ साथ पशुओं चारे में अधिक लाभ प्राप्त होगा। मौजुदा इस समय पर किसान मक्का की मांग को देखते हुए हरे चारे के लिए अफरीकन टाल किस्म की बुवाई कर सकते हैं। वहीं अगर किसान इसके अलावा भी बेबी कॉर्न मक्का की वैरायटी एच.एम.-4 की बुवाई करने से अधिक लाभ प्राप्त होगा।

अब किसानों के मन में यह बात जानने के इच्छुक होगे कि बेबी कॉर्न मक्का का उपयोग किया है। तो फिर आपको हम बता दें कि इसके उपयोग के चलते किसान अचार एवं कैंडी, सब्जी, सलाद, सूप में ले सकते हैं और इसके बाद इसका उपयोग लड्डू, पकोड़ा, टिक्की आदि सभी में शामिल किया जा सकता है।

3. अप्रैल महीने में लोबिया की खेती (Cowpea cultivation in the month of April)

किशन रवि फसल की कटाई के बाद लोबिया की खेती करके अच्छा लाभ प्राप्त कर सकते हैं बता दे कि किस लोबिया की खेती करने से पहले किस्म की बात करें तो पूछा सुकोमल और पूसा कोमल किशन को लगाकर अच्छी इनकम प्राप्त कर सकते हैं बता दें कि लोबिया की खेती दुल्हन फसल के रूप में अच्छी मानी जाती है जिसके चलते किसानों को अपने खेत में हरी खाद के साथ-साथ पशुओं के चेहरे के रूप में और सब्जी के रूप में भी उपयोग में लाया जाता है। ऐसे में किस लोबिया की खेती करते हैं तो उनकी कच्ची फलियों को तोड़कर बाजार में बेचकर अच्छी इनकम प्राप्त कर सकते हैं।

4. अप्रैल महीने में फ्रेंचबीन की खेती (French bean cultivation in the month of April)

किसान रबी की फसल काटने के बाद अपने खेत में फ्रेंचबीन जिसे राजमा भी कहा जाता है। इसकी खेती को किसान अप्रैल में बुवाई कर सकते हैं। बता दें कि यह भी एक दलहनी फसल है। जिसके चलते बाजार में अच्छी मांग रहती है। किसान अपनी जमीन में पूसा पार्वती व कोंटेनडर की किस्म का चुनाव कर सकते हैं।

5. अप्रैल महीने में चौलाई की खेती (Amaranth cultivation in the month of April)

किसान रबी फसल की कटाई के बाद साल में दो बार बरसात और गर्मी के सीजन चौलाई में की खेती किया जा सकता है बता दें कि चौरई की पत्तियों को खाने की उपयोग में लाने के साथ-साथ इसकी सब्जी भी बनाई जाती है बता दें कि इसमें कई तरह के विटामिन पाए जाते हैं बता दें कि इसमें पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जिसके लिए यह स्वास्थ्य के लिए काफी उत्तम माना गया है। ऐसे में अभी चौलाई की खेती करना चाहते हैं। तो आप पूसा लाल और पूसा किरण किस्म लगाकर खेती कर सकते हैं।

6. अप्रैल महीने में लौकी की खेती (Bottle gourd cultivation in the month of April)

रबी फसल की कटाई के बाद किसान अपने खेत में लौकी की खेती कर सकते हैं। बाजार में इसकी मांग भी अच्छा रहता है जिससे इनकम भी अच्छा प्राप्त होगा और लौकी की खेती करना कठिन भी नहीं है बता दें कि यह स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छी मानी जाती है और अगर आप भी लौकी की खेती करना चाहते हैं तो आप पूसा संदेश और पूसा नवीन किस्म को लगाकर खेती कर सकते हैं।

7. अप्रैल महीने में खीरा की खेती (Cucumber cultivation in the month of April)

किसान इस समय अपने खेत में खरे की खेती कर भी अच्छा लाभ प्राप्त कर सकते हैं बता दे की गर्मियों के इस सीजन में खीरा की मांग अधिक रहता है। जिसकी चलती अधिक मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं। ऐसे में आप खीरा की खेती करने के बारे में सोच रहे हैं तो आप पूसा उदय किस्म का चुनाव कर सकते हैं।

8. अप्रैल महीने में मूली की खेती (Radish cultivation in the month of April)

किसान अप्रैल के महीने में मूली की खेती कर भी अच्छा लाभ प्राप्त कर सकते हैं। क्योंकि बाजार में मांग अच्छी रहती है और जिसके चलते इसका मूल्य भी अच्छा प्राप्त होगा। ऐसे में अगर आप भी मूली की खेती करना चाहते हैं तो आप पूसा चेतकी की किस्म का बुवाई सीधे द्वारा कर सकते हैं।

9. अप्रैल महीने में भिंडी की खेती (Okra cultivation in the month of April)

इस समय किस भिंडी की खेती लगाकर भी अच्छा लाभ प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि इस समय भिंडी की बाजार में अच्छी मांग रहती है और बाजार में मूल्य भी अच्छा मिलता है जिसके चलते किसानों को कम समय में अधिक मुनाफा मिलने की संभावना रहती है ऐसे में किसान अगर भिंडी की खेती करना चाहते हैं तो भिंडी की किस्म जैसे अर्का अनामिका, ए-4, परबनी क्रांति आदि किस्म का चुनाव कर सकते हैं।

10. अप्रैल महीने में तुरई की खेती (Ridge gourd cultivation in the month of April)

इस समय के दौरान किसान अपने खेत में तुरई कि खेती कर सकते हैं। और इसको गर्मी और बरसात के मौसम में खेती किया जा सकता है। बता दें कि इसकी खेती देश के लगभग सभी राज्यों में किया जा सकता है। बाजार में अच्छी मांग रहती है और इसकी खेती करने में आसानी से अच्छी इनकम प्राप्त कर सकते हैं। किसान अपने खेत में तुरई की पूसा स्नेह किस्म का चुनाव कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें 👉 किसान इन उड़द की टॉप 10 किस्म को अपनाकर मिलेगा बंपर उत्पादन, जानें पूरी जानकारी

Leave a Comment