किसान इन उड़द की टॉप 10 किस्म को अपनाकर मिलेगा बंपर उत्पादन, जानें पूरी जानकारी 

किसान को अपने खेत में उड़द की टॉप 10 किस्म Udad Ki Top 10 Kisme को अपनाकर मिलेगा बंपर उत्पादन, जानें पूरी जानकारी 

 

 

Udad Ki Top 10 Kisme । सरसों की फसल का कार्य लगभग पूर्ण हो चुका है वहीं गेहूं की फसल भी अब कटाई आरंभ हो चुके हैं। या फिर कुछ समय में कटाई का कार्य शुरू होगा किसान खेत खाली होने के बाद उड़द और मूंग की खेती कर अच्छा लाभ प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि इन दोनों ही दलहनी फसलों में कम समय में अधिक मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं बता दें कि इसके भाव भी अच्छे मिलते हैं अगर आपके पास सिंचाई की सुविधा है और आप भी कम समय में लाभ प्राप्त करना चाहते हैं। तो आप मूंग और उड़द की खेती करना सही रहेगा। इसलिए आपको उड़द की खेती करने से पहले Udad Ki Top 10 Kisme सही किस्म का चुनाव करना बाद ही आवश्यक होता है।

 

Udad Ki Top 10 Kisme

 

आज आप इस आर्टिकल में जानेंगे उडद की 10 टॉप किस्म के बारे में पूरी जानकारी के साथ जिन को किसान अपने राज्य के अनुसार Udad Ki Top 10 Kisme लगा सकते हैं।

 

 

 

 

1. उड़द की किस्म बसंत बहार (पीडीयू 1) (Urad variety Basant Bahar (PDU 1)

 

 

 

उड़द की किस्म बसंत बहार (पीडीयू 1) : इस किस्म को विकसित आईसीएआर-भारतीय दहलन अनुसंधान संस्थान के द्वारा प्यार किया गया है बता दे कि इस किस्म में प्रति हेक्टेयर लगभग 9 से 10 क्विंटल तक उत्पादन मिल सकता है।

 

 

 

 

 

 

 

 

2. उड़द की किस्म उत्तरा (आईपीयू 94-1) (Urad variety Uttara (IPU 94-1)

 

उड़द की किस्म उत्तरा (आईपीयू 94-1): इस किस्म को विकसित आईसीएआर- भारतीय दलहन अनुसंधान संस्थान कानपुर के द्वारा ही तैयार किया गया है और इस किस्म को प्रति हेक्टेयर उत्पादन की बात करें तो 12 से 14 क्विंटल तक कि पैदावार मिल सकता है।

 

 

 

3. उड़द की किस्म टी-9 (Urad variety T-9)

 

उड़द की किस्म टी-9: इस किस्म को उत्तर प्रदेश राज्य में सभी क्षेत्रों में उगने के लिए अच्छा माना जाता हैं। और इसके किस्म में प्रति हेक्टर लगभग 8 से 10 क्विंटल तक पैदावार देने में सक्षम है। और इस किस्म को किसान बुवाई करने के बाद 70 से 75 दिन में कटाई के लिए तैयार हो जाता है।

 

 

4. उड़द की किस्म टीपीयू- 4 (Urad variety TPU-4)

 

उड़द की किस्म टीपीयू- 4 : इस किस्म को गुजरात और मध्य प्रदेश के राज्यों में सबसे अच्छी मानी जाती है। और इस किस्म को किसान प्रति हेक्टेयर 7 से लेकर 13 क्विंटल तक उत्पादन प्राप्त होता है। और इस किस्म की बुवाई करने के बाद लगभग 75 दिन के आसपास कटाई के लिए तैयार हो जाता है।

 

5. उड़द की किस्म पी.यू.-31 (Urad variety PU-31)

 

 

उड़द की किस्म पी.यू.-31: इस किस्म को राजस्थान के किसानों के लिए अच्छी मानी जाती है और इस किस्म को बुवाई के लिए किस सत्र से 80 दिन का समय लगता है और प्रति हेक्टेयर लगभग 10 से 12 क्विंटल तक उत्पादन देने में सक्षम और इस किस समय मध्यम आकार के दाने पाए जाते हैं।

 

 

 

6. उड़द की किस्म पंत यू-30 (Urad variety Pant U-30)

 

उड़द की किस्म पंत यू-30: इस किस्म को मध्य प्रदेश के किसानों के लिए अच्छी मानी जाती है और इस किस्म में प्रति हेक्टेयर 10 से 12 क्विंटल तक उत्पादन वह इसको पकाने में लगभग 70 दिन तक का समय रहता है बता दें कि इस किस्म में पीला मोजेक के क्षेत्र में सबसे उपयुक्त रहती है।

 

 

 

7. उड़द की किस्म ईपीयू 94-1 (Urad variety EPU 94-1)

 

उड़द की किस्म ईपीयू 94-1: इस किस्म को किस पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मैदानी इलाकों के लिए सबसे अच्छी मानी गई है और इस कम में प्रति हेक्टेयर 11 से 12 का मेंटल तक उत्पादन और इसको पकने में लगभग 85 दिन का समय लगता है।

 

 

8. उड़द की किस्म एलबीजी 623 (Urad variety LBG 623)

 

उड़द की किस्म एलबीजी 623: इस किस्म को आंध्र प्रदेश के किस बुवाई कर सकते हैं और इस किस्म में प्रति हेक्टेयर 10 से 12 किलोमीटर उत्पादन और पकने में लगभग 70 दिन का समय रहता है।

 

 

 

 

9. उड़द की किस्म आजाद उड़द- 2 (Urad variety Azad Urad- 2)

 

 

उड़द की किस्म आजाद उड़द- 2 : इस किस्म को उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए अच्छे मानी गई है। बता दें कि इस किस्म में पकने में लगभग 70 से 74 दिन के आसपास का का समय लगता है और इस किस्म को लगाने पर किसानों को उत्पादन लगभग 9 से 10 क्विंटल तक प्राप्त होता है।

 

 

10. उड़द की किस्म जवाहर उड़द-2 (Urad variety Jawahar Urad-2)

 

 

उड़द की किस्म जवाहर उड़द-2 : इस किस्म को मध्य प्रदेश के किसानों के लिए सही रहेगा बता देंगे इस किस में प्रति हेक्टेयर 10 से 11 क्विंटल तक उत्पादन मिलता है और इस किस्म में पास पास में गुच्छों में फलिया लगती है। और इस किस्म में मध्यम छोटा और चमकीला काले रंग का दाना बनता है।

 

इसे भी पढ़ें 👉प्रदेश सरकार किसानों के लिए दे रही ट्रैक्टर पर भारी सब्सिडी, जानें ट्रैक्टर सब्सिडी योजना 2024 में आवेदन की प्रक्रिया

महत्वपूर्ण बातें: किसान भाइयों हमने आपको टॉप 10 उड़द की किस्म की बारे में जानकारी प्राप्त करवाई है वैसे आपको अपने क्षेत्र में जो भी अच्छी किस है उसका भी चुनाव कर सकते हैं और इसकी जानकारी के लिए आप अपने आसपास के नजदीकी कृषि विभाग से संपर्क कर सकते हैं।

 

 

Leave a Comment