किसानों को सोलर पंप पर 75% तक की मिल रही भारी सब्सिडी, लाभ लेने के लिए माइक्रो इरिगेशन हुआ जरूरी

Solar Pump Subsidy Yojanaसोलर पंप पर मिलने वाली सब्सिडी (Solar Pump Subsidy Yojana) के लिए किसानों को क्या-क्या आवश्यकता है की करनी होगी पूर्ति जाने पूरी जानकारी

Solar Pump Subsidy Yojana: किसानों के द्वारा खेती में सिंचाई का अहम रोल होता है बीना सिंचाई की आज के समय खेती करना बहुत मुश्किल यानी संभव हो चुका है। ऐसे में किसानों को सिंचाई की सही से सुविधा उपलब्ध हो और कम खर्च हो इसके लिए सरकार के द्वारा कई योजनाएं लागू की गई है। जिसमें से ही केंद्र सरकार के द्वारा पीएम कुसुम योजना शुरू किया गया जिसके तहत किसानों को सोलर ऊर्जा पर सब्सिडी के रूप में आर्थिक मदद मिलती है। सोलर ऊर्जा पर किसानों को अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग सब्सिडी दी जा रही है। बता दें कि हरियाणा प्रदेश में 75% तक सब्सिडी दिया जा रहा है वहीं कई राज्यों में इससे ज्यादा सब्सिडी तो कहीं राज्य में से कम सब्सिडी भी किसानों को मिल रहा है।

प्रदेश सरकार की ओर से मिलने वाली सोलर पंप पर सब्सिडी के लिए अब प्रदेश के किसानों को खेतों में माइक्रो इरिगेशन सिस्टम लगाना अनिवार्य होगा। माइक्रो इरिगेशन के माध्यम से किसान अपने खेत में फवारा बूंद बूंद सिंचाई या टपक सिंचाई या ड्रिप सिंचाई से सिंचाई करने में सहायता मिलेगी इससे पानी की बचत होती है। वहीं फसल में भी अच्छा लाभ मिलता है। प्रदेश के किसानों को इस सुविधा के चलते भूमि में गिर पानी के स्तर को देखते हुए सरकार के द्वारा या निर्णय लिया गया है। यानी अब सोलर ऊर्जा सोलर पंप Solar Pump Subsidy Yojana में उन्हें किसानों को लाभ मिलेगा जिनकी खेतों में माइक्रो इरिगेशन सिस्टम लगाया गया है।

सोलर पंप पर सब्सिडी कितना दिया जाएगा । Solar Pump Subsidy Yojana

सोलर पंप पर प्रदेश सरकार की ओर से किसानों को 3 HP से लेकर 10 HP तक सब्सिडी पर अनुदान दिया जाएगा। बता दें कि इसके लिए किसानों को 75% तक सोलर पंप पर सब्सिडी मिल रही है। वहीं इस में से 25% से राशि रहती है वह किसानों को खुद ही देना होगा।

Solar Pump Subsidy Yojana : सोलर पंप पर मिलने वाली सब्सिडी के अलावा किसानों को फवारा सिंचाई और ड्रिप सिंचाई पर भी सब्सिडी दिया जाएगा। बता दें कि किसानों को सोलर पंप अपने खेत में लगाने के बाद अतिरिक्त आय कमाने का भी मौका मिलेगा। किसानों के द्वारा अपनी फसल में सोलर पंप से मिलने वाली बिजली का उत्पादन कर बिजली ग्रेड में बेचकर भी पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए किसानों को निर्धारित दर पर खरीदा जा सकता है।

योजना में लाभ के लिए मुख्य बिंदु

प्रदेश सरकार की ओर से किसानों को 3 एचपी से लेकर 10 एचपी तक सब्सिडी दिया जाएगा ।जिसमें किसानों को लघु व सीमांत किसानों को ही पहले प्राथमिकता मिलेगी। बता दें कि इसके लिए लक्षित लाभार्थियों का चयन उनकी पारिवारिक वार्षिक आय के आधार पर और भूमि के आधार पर किया जाएगा। बता दें कि चयन होने के बाद किसानों को कंपनी का चयन करना होगा और जो राशि जमा करना होगा। उसकी भी सूचना किसानों को मोबाइल के माध्यम से या वेबसाइट के माध्यम से मिल जाएगा।

सोलर पंप सब्सिडी अनुदान में कैसे होगा चयन। Solar Pump Subsidy Yojana in Haryana

हरियाणा प्रदेश में हरियाणा जल संसाधन प्राधिकरण के एक रिपोर्ट के मुताबिक जिन गांवों में जमीन में भोजन का सत्र 100 फीट से भी नीचे चला गया है वहां पर सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली की व्यवस्था को अनिवार्य रखा गया है बता दें कि इसके साथ अन्य किसान जो भूमिगत पाइपलाइन के द्वारा या फिर सूक्ष्म सिंचाई को भी अनिवार्य किया गया है।

प्रदेश के उन क्षेत्रों जहां पर किसानों के द्वारा धान की खेती की जाती है एच.डब्ल्यू.आर.ए. के रिपोर्ट के मुताबिक जहां 40 मीटर से नीचे भजन 17 नीचे चला गया है उनको इस योजना में लाभ नहीं मिलेगा।

कहां पर करें सोलर पंप सब्सिडी के लिए आवेदन

सोलर पंप पर मिलने वाली सब्सिडी का लाभ प्राप्त करने के लिए हरियाणा प्रदेश की सरकार की ओर से किसानों को सब्सिडी का लाभ दिया जा रहा है। Solar Pump Subsidy Yojana जिसके लिए किसान 19 जनवरी से लेकर 29 जनवरी 2024 तक आवेदन कर सकते हैं।

सोलर पंप के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट क्या-क्या है

किसानों को इस योजना में लाभ प्राप्त के लिए उनके पास अपना परिवार पहचान पत्र अपने जमीन की फर्द आधार कार्ड शपथ पत्र आदि के साथ जरूरी कागजात होने आवश्यक है बता दें कि किसान अगर इस योजना में आवेदन के लिए इच्छुक हैं तभी आधिकारिक वेबसाइट saralharyana.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं। यह जरूरी आवश्यक बात भी ध्यान में रखना है कि इस योजना में उन किसानों को लाभ नहीं मिलेगा जो किसान अपनी परिवार पहचान पत्र पर सोलर पंप पर पहले से किसी भी प्रकार का सोलर पंप, बिजली आधारित नहीं होना चाहिए।

योजना में और ज्यादा जानकारी प्राप्त करें

सोलर पंप पर सब्सिडी प्राप्त करने के लिए किसानों को और अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो दी गई वेबसाइट पर https://hareda.gov.in/ आप जाकर पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं इसके अलावा अगर आपकी और भी कोई प्रश्न रह जाता है तो आप अपने संबंधित जिले में प्रयुक्त कार्यालय में भी संपर्क करें इस Solar Pump Subsidy Yojana के बारे में ज्यादा जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment