प्रदेश सरकार किसानों के लिए दे रही ट्रैक्टर पर भारी सब्सिडी, जानें ट्रैक्टर सब्सिडी योजना 2024 में आवेदन की प्रक्रिया

प्रदेश सरकार किसानों के लिए दे रही ट्रैक्टर पर भारी सब्सिडी, जानें ट्रैक्टर सब्सिडी योजना 2024 Tractor Subsidy Scheme में आवेदन की प्रक्रिया

 

आज के इस बदलते हुए दौर में किसानों के द्वारा ट्रैक्टर के बिना खेती करना संभव हो चुका है बता दे की पुराने समय में किसानों के द्वारा बेल के द्वारा खेती किया जाता था लेकिन अब इस आधुनिक दौर वह कम समय के साथ-साथ मजदूरों की कमी के चलते किसानों को ट्रैक्टर की आवश्यकता रहती है।

 

 

Tractor Subsidy Scheme: ताकि किसानों को अपनी फसल को समय पर बुवाई हो सके और खरपतवार को हटाने में भी सहायता प्रदान हो और मंडी में बेचने के लिए भी किसी भी प्रकार की दिक्कतों का सामना न करना पड़े इसलिए किसानों को ट्रैक्टर होना बहुत आवश्यक हो चुका है ऐसे में जो सीमांत और छोटे किसान है उनको काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार की ओर से ट्रैक्टर पर सब्सिडी दी जा रही है। क्योंकि इस महंगाई के दौर में छोटे किसानों के द्वारा ट्रैक्टर खरीदना संभव नहीं है इसलिए सरकार उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान करती है जिससे किसानों को खेती करने में कोई भी दिक्कत का सामना न करना पड़े।

 

 

 

 

मध्यप्रदेश राज्य में ट्रैक्टर सब्सिडी योजना (Tractor Subsidy Scheme in Madhya Pradesh State)

 

 

 

किसानों को खेती करने के लिए कम कीमत में ट्रैक्टर के साथ-साथ कृषि यंत्रों पर भी केंद्र व राज्य सरकार की ओर से अनुदान दिया जाता है। बता दें कि इसी क्रम में मध्य प्रदेश सरकार की ओर से ट्रैक्टर के साथ एक कृषि यंत्रों पर अनुदान दिया जा रहा है जिसके लिए किसानों को ट्रैक्टर के साथ कृषि यंत्रों पर 20% से लेकर 50% तक का अनुदान मिलेगा। बता दें कि कब किसानों को ई-कृषि यंत्र अनुदान योजना (E-Agriculture Equipment Subsidy Scheme) पर अनुदान कृषि यंत्रों व उपकरणों के साथ ट्रैक्टर पर सब्सिडी उनके ऊपर लगने वाली लागत के ऊपर निर्भर करेगा बता दें कि सरकार की ओर से अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के साथ-साथ लघु व सीमांत किसानों और महिला किसानों को इस योजना में प्राथमिकता दिया जाएगा।

 

 

 

उत्तर प्रदेश राज्य में ट्रैक्टर सब्सिडी योजना (Tractor Subsidy Scheme in Uttar Pradesh State)

 

 

 

 

किसानों को कृषि यंत्रों व ट्रैक्टर पर अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग सब्सिडी दिया जाता है बता दें कि इसी क्रम में उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से भी 25% तक सब्सिडी दिया जा रहा है जो की ट्रैक्टर खरीदने पर 45000 रुपए तक का अनुदान मिलेगा। और प्रदेश के कुछ जिलों में किसानों को ₹100000 तक का भी अनुदान देने की योजना है बता दें कि सरकार की ओर से समय-समय पर कृषि व उद्यान विभाग के द्वारा आवेदन मंगाई जाते हैं जिससे किसानों को ट्रैक्टर पर सब्सिडी का लाभ मिल सके।

 

 

हरियाणा प्रदेश में ट्रैक्टर सब्सिडी योजना (Tractor Subsidy Scheme in Haryana State)

 

 

अन्य राज्यों के जैसे ही हरियाणा प्रदेश में भी किसानों को ट्रैक्टर खरीदने पर ₹100000 तक का सरकार की ओर से अनुदान दिया जा रहा है बता दें कि इसके लिए सरकार की ओर से केवल उन्हें किस जो अनुसूचित जाति से बिलॉन्ग करते हैं उन किसानों को लाभ दिया जा रहा है जिसके लिए हरियाणा कृषि विभाग की ओर से कुछ समय पहले ही आवेदन मांगे गए थे। जिसमें आवेदन करने के बाद लॉटरी के द्वारा ट्रैक्टर निकल गए और जो लॉटरी में नाम आया उन किसानों को ₹100000 तक का सब्सिडी दिया गया।

 

 

 

महाराष्ट्र राज्य में ट्रैक्टर सब्सिडी योजना (Tractor Subsidy Scheme in Maharashtra State)

 

 

हरियाणा मध्य प्रदेश उत्तर प्रदेश के अलावा महाराष्ट्र सरकार की ओर से भी किसानों को मिनी ट्रैक्टर योजना को शुरू किया गया है जिसके जल्दी किसानों को ₹300000 से लेकर 3515000 तक का अनुदान दिया जा रहा है बता दें कि इस योजना के लिए सरकार का मुख्य उद्देश्य अनुसूचित जाति की महिलाओं को खेती करने में आसानी हो इसके लिए ट्रैक्टर देना मुख्य उद्देश्य है।

 

झारखंड राज्य में ट्रैक्टर सब्सिडी योजना (Tractor Subsidy Scheme in Jharkhand State)

 

देश के एक और राज्य झारखंड के किसानों को भी सरकार की ओर से ट्रैक्टर वितरण योजना को आरंभ किया गया जिसके तहत किसानों को 2 वर्षों के लिए 1100 से अधिक ट्रैक्टर दिए गए जिसके लिए किसने को ट्रैक्टर पर 50% का होना ध्यान दिया गया बता दें कि इसके लिए सरकार की ओर से पहले चरण में कुल 80 करोड रुपए खर्च किया गया।

 

 

हालांकि सरकार की ओर से मिलने वाली इस सब्सिडी के लिए किसानों को कुछ नियमों का भी ध्यान में रखना होगा जिसके चलते इस योजना का लाभ उठा सकते हैं बता दें कि किस को ट्रैक्टर के साथ दो कृषि मशीनरी को भी खरीदना आवश्यक है जिसके लिए किसानों को 10 लख रुपए तक का पैकेज दिया जा रहा है।

 

ट्रैक्टर सब्सिडी प्राप्त करने के लिए आवेदन जमा करें (Submit Application To Get Tractor Subsidy)

 

 

किसानों को सरकार की ओर से अलग-अलग राज्यों में ट्रैक्टर पर अनुदान दिया जाता है जिसके लिए किसानों को समय-समय पर आवेदन भी जमानत करवाने होते हैं इसलिए किसानों को सूचना विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं बता दें कि किशन जी भी प्रदेश से रहते हैं उनकी कृषि विभाग की विभागीय पोर्टल पर आवेदन करने से पहले पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और इस योजना में आवेदन कर लाभ प्राप्त ले सकते हैं।

 

 

बता दे जो किसान ऊपर हमने जिन भी राज्यों के बारे में जानकारी प्रदान करी है उन किसानों को कौन सी वेबसाइट पर आवेदन के लिए जानकारी प्राप्त कर सकते हैं उसके लिए हमने राज्यों के हिसाब से लिंक दिया गया है उसके ऊपर आप जाकर सब्सिडी की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और अपना आवेदन जमा कर सकते हैं।

 

 

 

ट्रैक्टर सब्सिडी योजना में आवेदन करने का लिंक 

 

 

हरियाणा प्रदेश में ट्रैक्टर सब्सिडी योजना 👇https://agriharyana.gov.in/

 

मध्यप्रदेश में ट्रैक्टर सब्सिडी योजना 👇 https://farmer.mpdage.org/

 

उत्तर प्रदेश राज्य ट्रैक्टर सब्सिडी योजना 👇https://agriculture.up.gov.in/

 

महाराष्ट्र राज्य ट्रैक्टर सब्सिडी योजना 👇 https://mini.mahasamajkalyan.in या फिर आप https://sjsa.maharashtra.gov.in/mr पर आवेदन जमा करें।

 

Read More 👉हरियाणा और राजस्थान में आज और कल का मौसम कैसा रहेगा, देखिए मौसम विभाग का ताजा अपडेट

 

Leave a Comment