सरकार ने किसानों के लिए यूरिया की कमी को देखते हुए लिया बड़ा फैसला, खाद की नहीं होगी कमी

यूरिया आयात को लेकर केंद्र सरकार ने 25 मार्च 2025 (Urea fertilizer Update) राज्य के स्वामित्व वाली उर्वरक कंपनियों को अनुमति दी गई है। बता दे कि यूरिया खाद 357 लाख टन पिछले साल 2023 के समय में खपत हुआ था। जिसमें से 80 लाख टन के लगभग भारत में यूरिया का आयात होता है।

यूरिया खाद का उपयोग (Urea fertilizer Update)

देश में किसानों के द्वारा यूरिया का उपयोग को देखते हुए इसकी कमी ना हो को लेकर केंद्र सरकार ने राज्य सरकार
स्वामित्व नाली उर्वरक कंपनियों को विदेश में से यूरिया खरीद की अनुमति की अनुमति दे दी गई है। वहीं भारत देश में औरत के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता की और कदम बढ़ाते हुए नैनो यूरिया का भी उत्पादन लगातार बढ़ रहा है।

 

Urea fertilizer Update: किसानों के द्वारा अपनी फसल में यूरिया का इस्तेमाल नाइट्रोजन की पूर्ति के लिए किया जाता है और फसल की बुवाई से लेकर उसके कटाई तक समय समय पर यूरिया खाद का उपयोग किया जाता है ताकि फसल का उत्पादन अच्छे से हो यूरिया डालने से फसल में पौधों का सही से विकास होता है और पत्तों का आकार भी बड़ा होता है यानी हमारे देश में किसानों के द्वारा यूरिया का उपयोग खेती के लिए काफी अहम है। यूरिया का छिड़काव किसानों के द्वारा लगभग सभी अनाज की फसल में भी देखने को मिलता है।

 

हमारे देश में हर वर्ष कुल यूरिया खपत की बात करें तो करीब 360 लाख टन के करीब रहता है। जिसमें से बीते साल यानी 2023 में यूरिया की कुल खपत करीब 357 लाख टन हुआ। जिसमें से भारत के द्वारा विदेशों में 80 लाख तान के करीब आयात भी किया जाता है बता दें कि देश में बाकी यूरिया इफको के साथ-साथ अन्य सरकारी एजेंसिया भी तैयार करती है।

 

 

 

Read More 👉मंदसौर मंडी भाव  गेहूं, सरसों, सोयाबीन, लहसुन, प्याज भाव 

 

Leave a Comment