राजस्थान, हरियाणा और यूपी में 2 लगातार पश्चिमी विक्षोभ, बादल गर्ज से साथ होगी बारिश

राजस्थान प्रदेश (Rajasthan Weather Update) में फरवरी और मार्च महीने की शुरुआत में ही मौसम में कई बार बदलाव देखने को मिला। बता दें कि इसके चलते प्रदेश के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिली और इसके साथ तेज हवा के साथ ओलावृष्टि भी हुई है। और इसके साथ किसानों को काफी नुकसान देखने को मिला है।

 

 

सरसों की फसल राजस्थान प्रदेश में ज्यादातर हिस्सों में पककर तैयार हो चुकी है और कटाई का कार्य है वह शुरू हो चुका है। जहां पर लेट यू हुई है वहां पर अभी भी सरसों की कटाई होना बाकी है। लेकिन मौसम विभाग केंद्र जयपुर के मुताबिक राजस्थान प्रदेश में दो कमजोर पश्चिमी विक्षोभ एक बार फिर प्रदेश में सक्रिय होंगे। जिसके चलते मौसम में बदलाव होने की संभावना जताई गई है।

 

प्रदेश में सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ (Rajasthan Weather Update)

 

मौसम केंद्र जयपुर के ताजा अपडेट के मुताबिक राजस्थान प्रदेश में आने वाले दोनों में तो कमजोर पश्चिमी विक्षोभ एक के बाद एक सक्रिय होने वाले हैं। पहले कमजोर पश्चिमी विक्षोभ राजस्थान प्रदेश के कुछ हिस्सों में आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना जो की 10 मार्च को पश्चिमी राजस्थान के हिस्सों में प्रभाव देखने को मिलेगा। बता दें की मौसम विभाग के मुताबिक इस पश्चिमी विक्षोभ के चलते बारिश होने की संभावना कम है।

 

 

Rajasthan Weather Update: पहले पश्चिमी विक्षोभ के गुजर जाने के बाद एक बार फिर 13 से 14 मार्च के बीच दूसरा पश्चिमी विक्षोभ प्रदेश के उत्तरी और पश्चिमी हिस्सों में प्रभाव देखने को मिलेगा। जिसके चलते प्रदेश के बीकानेर और जोधपुर संभाग के जिलों और इसके आसपास के इलाकों में बादल छाए रहने के साथ-साथ कुछ स्थानों पर बादल गर्ज के साथ हल्की बारिश होने के आसार व्यक्त किए हैं। वहीं प्रदेश के अन्य हिस्सों में मौसम साफ बना रहेगा।

 

इन राज्यों में बारिश के आसार 

 

उत्तर भारत के राज्यों में मौसम बदल चुका है बता दें कि हवा की गति भी थोड़ी सी तेज चल रही है जिससे लोगों को अभी भी ठंड का एहसास हो रहा है बता दें कि भारतीय मौसम विज्ञान विभाग आईएमडी के ताजा अपडेट के मुताबिक आगामी दिनों में हल्की बर्फबारी और बारिश पहाड़ी क्षेत्रों में देखने को मिल सकती है वहीं मैदानी हिस्सों में भी पश्चिमी विक्षोभ के चलते बारिश की संभावना जताई है।

 

 

मौसम विभाग के अनुसार दो कमजोर पश्चिमी वाईमैक्स उत्तर भारत के क्षेत्र में विकसित होंगे जिसके चलते आज 9 मार्च से मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है जो की 14 मार्च तक देखने को मिलेगा। मौसम विभाग के मुताबिक हिमालय क्षेत्र में 11 से लेकर 13 मार्च तक हल्की बारिश और साथ ही बर्फबारी देखने को मिल सकती है वहीं मैदानी छात्रों में भी 12 और 13 मार्च को हल्की बारिश होने की उम्मीद जताई है।

 

 

आईएमडी के ताजा अपडेट के मुताबिक आने वाले 24 घंटे के दौरान हिमाचल प्रदेश जम्मू कश्मीर उत्तराखंड लद्दाख के कुछ हिस्सों में 10 और 12 मार्च को मौसम में आए बदलाव के चलते हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है और साथ ही बर्फ बारी भी देखने को मिलेगी। मौसम विभाग के मुताबिक इसके अलावा पंजाब राज्य में भी हल्की बारिश देखने को मिल सकती है वहीं आईएमडी मौसम के मुताबिक हरियाणा के साथ पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी 13 मार्च को बारिश देखने को मिल सकती है।

 

इसे भी पढ़ें 👉बारां अनाज मंडी, चना, लहसुन, सरसों, गेहूं सभी अनाज का भाव

 

Leave a Comment