गन्ना की बुवाई करते समय किसानों को जिप्सम को उपयोग कब, कितना और कैसे डालें, मिलेगा बंपर पैदावार

गन्ना की खेती हमारे देश के कई राज्यों में किया जाता है बता दें की गन्ना की बुवाई करते समय किसानों को जिप्सम (Gypsum in Sugarcane) का उपयोग में अवश्य लाना चाहिए क्योंकि जिप्सम के चलते जमीन में सुधार देखने को मिलता है। जिससे कुछ किसानों को अधिक उत्पादन में सहायता मिलती है।

जिप्सम का उपयोग वैसे तो किसानों को सभी फसलों में करना चाहिए। लेकिन गन्ना की खेती में अवश्य ही करना चाहिए और जिप्सम का उपयोग मिट्टी के द्वारा ही किया जा सकता है। कृषि वैज्ञानिकों के मुताबिक जिप्सम का उपयोग करने की फसल के लिए बहुत ही आवश्यक है क्योंकि इसे अंदर सल्फर और कैल्शियम की मात्रा अधिक पाया जाता है जो की गन्ने में जरूरी होता है।

 

जब समय 19% कैल्शियम वही 13.5% सल्फर पाया जाता है जिसका उपयोग किसानों को गन्ना की खेती में कितना करना चाहिए और कब करना चाहिए इसकी जानकारी जानने के लिए आप अंत तक जुड़े रहें।

 

 

गन्ना में जिप्सम खाद के फायदे (Benefits of Gypsum Fertilizer in Sugarcane)

 

किसानों के द्वारा अपनी भूमि में कई खाद का उपयोग किया जाता है लेकिन लेकिन बहुत से ऐसे किशन जिनका जिप्सम क्या कार्य करता है इसके बारे में जानकारी कम रहती है इसलिए आपको बता दें कि जिप्सम को डालने से जमीन में फ लेवल को कम करने में सहायता मिलती है अगर आपकी मिट्टी में ही पीएच का लेवल अधिक है। तो उसे काम किया जा सकता है।

 

बता दें कि जिप्सम का उपयोग करने से जहां पानी की मात्रा जमीन में ज्यादा है। जमीन में पानी खींचने की क्षमता को बढ़ाता है और मिट्टी भुरभुरी और उपजाऊ होती है। गन्ने की खेती में जिप्सम का उपयोग करने से जड़ों का विकास अच्छा होता है और इसमें सल्फर और कैल्शियम की मात्रा अच्छी होने के चलते गन्ना का वजन भी बढ़ता है।

 

गन्ना में जिप्सम कितना डालें (How Much Gypsum Should Be Added To Sugarcane)

 

 

Gypsum in Sugarcane: गन्ने की खेती करने वाली किस जिप्सम का उपयोग अपनी जमीन में मिट्टी का पीएच लेवल के हिसाब से ही करना चाहिए। अगर पीएच लेवल अधिक है तो आप चार बैग प्रति एकड़ डाल सकते हैं वहीं अगर पीएच लेवल सही है तो इसमें दो बैग यानी 100 किलोग्राम प्रति एकड़ के हिसाब से डाल सकते हैं। जिससे आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे। लेकिन वैसे किसानों के द्वारा मिट्टी की परीक्षण करने के बाद ही सही से पोषक तत्वों की जानकारी प्राप्त होती है।

 

गन्ने में जिप्सम कब डालना चाहिए (When Should Gypsum Be Added To Sugarcane)

किसने की गन्ना की बुवाई करने से पहले ही जिप्सम का उपयोग अपनी जमीन में कर देना चाहिए। बता दें कि जब खेत की अंतिम जुताई किया जाए। उससे Gypsum in Sugarcane पहले खेत में डाल देना चाहिए। जिप्सम डालने के बाद किसानों को कैल्शियम और सल्फर डालने की आवश्यकता नहीं रहता।

 

 

इसे भी पढ़ें 👉मेड़ता मंडी 10 मार्च 2024 नागौर मंडी और नोखा अनाज मंडी का भाव

 

Leave a Comment