कृषि वैज्ञानिकों ने किसानों के लिए विकसित किया जई का बीज, ज्यादा उत्पादन और पशुओं के लिए लाभकारी

किसानों और पशुपालकों के लिए विकसित किया जई का बीज,Oat Seed से ज्यादा उत्पादन और पशुओं के लिए लाभकारी

 

Oat Seed: हरियाणा प्रदेश के हिसार में स्थित चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार के वैज्ञानिकों के द्वारा समय-समय पर किसानों के लिए सभी अनाज फसलों की उन्नत किस्म तैयार किया जाता है जिसके चलते किसानों को बेहतर उत्पादन कम खर्चे में मिल पाए और पानी के अनुसार भी खेती करने में सहायता मिल सकती है इसके लिए हमेशा से ही नई-नई खोज में अग्रणीय रहा है।

 

बता दें जई का बीज की नई उन्नत किस्म एचएफओ 906 चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार जई की नई उन्नत किस्म जई एचएफओ 906 (जई HFO 906) Oat Seed को तैयार किया गया है जिसके चलते अब किसान और जो पशुपालन का कार्य करते हैं उनको इस किस्म से पशुओं को डालने पर ज्यादा उत्पादन बढ़ाने में सहायता मिलेगा। और इसके साथ-साथ उनके पाचन और पोषण तत्वों की भी अच्छा होगा। जय का बी इस कम को तैयार करने से उत्तर पश्चिमी राज्यों के किसानों व पशुपालकों को लाभ प्राप्त होने वाला है।

जई का बीज जई की नई किस्म HFO 906 को कृषि वैज्ञानिकों के द्वारा तैयार किया गया। इस किस्म का बीज हरियाणा राजस्थान पंजाब वह चार राज्यों के किसानों को बुवाई करने में लाभ प्राप्त होने वाला है। यानी चार राज्यों के किसानों को इस किस्म के बीच का अनुमोदन किया गया है जिसके चलते अब किसान हरे चारे के रूप में अपने पशुओं को डालकर बेहतर उत्पादन प्राप्त कर सकते हैं।

पशुओं को लाभ मिलेगा

जई के इस किस्म के का उपयोग हरा चारा करने से किसानों को अपने पशुओं का दूध की मात्रा बढ़ाने में लाभ प्राप्त होगा। बता दें कि कृषि वैज्ञानिकों के मुताबिक इस किस्म में कई तरह के पोषक तत्व है। जिसके चलते किसानों को पशुपालन में काफी लाभ प्राप्त होगा।

.

जई की नई किस्म HFO 906 के बारे में जानकारी देते हुए विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. बीआर काम्बोज का मुताबिक जई की नई किस्म HFO 906 में ज्यादा मात्रा में प्रोटीन होने के चलते पशुओ के पाचन तंत्र अच्छा होगा। देश में हो रही पशुओं के लिए कमी को इस किस्म से पूर्ति होने में लाभ मिलेगा।

कहां कहां पर बिजाई कर सकते हैं

 

Oat Seed : जई कि इस किस्म के बारे में चौधरी चरण सिंह हरियाणा किसी विश्वविद्यालय के मुताबिक हरियाणा, राजस्थान, पंजाब और उत्तराखंड के राज्य में बुवाई की जा सकती है. हरियाणा, पंजाब समेत 4 राज्यों में बुवाई किया जा सकता है।

 

इसे भी पढ़ें 👉मक्का की फसल की कटाई हुई तेज,बाजरा की कीमत पर दबाव, देशी चना भाव में कितनी तेजी की संभावना

 

 

Leave a Comment