प्रदेश सरकार ने किसानों को दी खुशखबरी, धान किसानों के खातों में ट्रांसफर होगा 13000 करोड रुपए

धान कि खेती करने वाले किसानों के लिए बड़ी राहत वाली खबर बता दें कि प्रदेश सरकार की ओर से प्रदेश किसानों के खातों Minimum Support Price of Paddy में जल्द ही 13000 करोड रुपए का पैसा डाला जाएगा। जिन्होंने msp यानी न्यूनतम समर्थन मूल्य की खरीद किया था। बता दे प्रदेश सरकार की ओर से धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य पर धान खरीद होने के पश्चात 13000 करोड रुपए की राशि किसानों के खातों में 12 मार्च को दिया जाएगा।

 

 

 

Minimum Support Price of Paddy: किसानों के द्वारा धान की फसल एसपी यानी न्यूनतम समर्थन मूल्य पर बिक्री किया गया जिसके चलते किसानों को सरकार के द्वारा एमएसपी मिलता है। और इसके अलावा धान की फसल पर बोनस की भी घोषणा की गई जिसका भुगतान राज्य सरकार के द्वारा किया जाएगा। प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने से पहले भारतीय जनता पार्टी की ओर सिडान की खरीद पर बोनस देने का वादा किया गया जिसके चलते अब बोनस पर मिलने वाले रुपए किसानों के सीधे खाते में डीबीटी के द्वारा जारी किया जाएगा।

 

 

 

सरकार ने किया धान खरीद का भुगतान 3100 रुपए प्रति क्विंटल (Minimum Support Price of Paddy)

 

विधानसभा चुनाव के दौरान भारतीय जनता पार्टी की ओर से किसानों से धान की खरीद 3100 रुपए प्रति कुंतल खरीद का वायदा किया गया जिसके चलते प्रदेश में खरीफ सीजन 2023 24 के लिए 1 नवंबर से 4 फरवरी तक धान की खरीद किया गया।

 

 

 

बता दे प्रदेश में एसपी प्रदान की खरीद लगभग 147 लाख में ट्रैक्टर खरीद किया गया जो 24 लाख किसानों से हुआ है। दान सामान्य ग्रेड धान का समर्थन मूल्य 2183 और ए ग्रेड धान का समर्थन मूल्य 2203 रुपए निर्धारित किया गया था। ऐसे में धान की एसपी और रेट में काफी अंतर है ऐसे में किसानों को खातों में 917 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से बोनस की राशि ट्रांसफर होगा।

 

 

 

 

गेहूं खरीद का लक्ष्य निर्धारित 

 

गेहूं की खरीद के लिए केंद्र सरकार की ओर से वर्ष 2024 25 में करीब 300 से 320 लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीद का लक्ष्य रखा है।

 

 

 

सरकार कर रही पुराने बोनस का निपटारा

 

मीडिया रिपोर्ट से मिली जानकारी के मुताबिक छत्तीसगढ़ प्रदेश में धान उत्पादक किसानों को पेपर वर्ष 2014-15 व 2015-16 में जो बोनस राशि बकाया रह गया। जिसका भुगतान सरकार की ओर से दो महीने में किया जा चुका है। बता दें कि इसके बावजूद लगभग 36000 किसान अपने हिस्से की राशि का इंतजार कर रहे हैं। बता दे की लगभग 100 करोड रुपए की राशि बकाया बताई जा रही है। बता दे कि मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इन किसानों के खातों में किस ना किसी वजह से दिक्कत भी आ रहा है।

 

किसानों के खाते में 3716 करोड रुपए का पैसा

 

Minimum Support Price of Paddy: छत्तीसगढ़ प्रदेश सरकार के ओर से लगभग 12 लाख किसानों का बकाया बोनस जो सहकारी बैंकों के सूत्रों के अनुसार 3716 करोड रुपए की राशि जारी किया गया। बता दे कि इसमें से ज्यादातर किसानों के खाते सही होने के चलते उनके खातों में बोनस की राशि है व भेजा गया था। लेकिन इसके बावजूद 15000 किस जिनके खाते में लगभग 538 करोड रुपए नहीं पहुंचे। इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार की ओर से तहसीलदारों को इस कार्य में लगाया गया। जिसके चलते पूरी जांच के बाद अब 100 करोड रुपए का भुगतान बाकी है वही 430 करोड रुपए जारी हो चुका है।

 

Read More…बारां अनाज मंडी लहसुन, सरसों, धान, गेहूं का भाव 

 

Leave a Comment