प्रदेश के सभी किसानों को मिलेगी ट्यूबवेल बिजली बिल पर 100% तक सब्सिडी, जानें पूरी खबर

देश में खेती का कार्य बड़े स्तर पर होता है और किसानों को सबसे खेती में आवश्यकता होती है पानी की सिंचाई जिसके लिए केंद्र व राज्य सरकार के द्वारा भिन्न योजनाओं में लाभ पहुंचाया जाता है ताकि किसानों को अपनी खेती में सिंचाई करने में किसी भी दिक्कत का सामना न करना पड़े और उन्हें आर्थिक नुकसान भी ना हो इसीलिए किसानों के लिए नलकूप के बिजली बिल को 100% तक अनुदान दिया जा रहा है। यानी किसानों को निजी नलकूप पर बिजली बिल आने वाला अब नहीं भरना होगा। और आप जानकारी के अनुसार इस योजना के माध्यम से प्रदेश के लगभग 1.5 करोड़ परिवारों को मदद मिलेगी।

 

 

 

 

क्या है निजी नलकूप पर मिलने वाली फ्री बिजली योजना (What is the free electricity scheme available on private tube wells)

 

फ्री बिजली योजना: बता दे उत्तर प्रदेश सरकार में किसानों के हितों को देखते हुए योगी आदित्यनाथ सरकार के द्वारा निजी नलकूपों पर बिजली बिल में 100% तक की छूट दी गई है। यह फैसला प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक के द्वारा लिया गया जिसके चलते इसका लाभ सीधा 1.5 करोड़ किसानों को प्राप्त होगा।

 

 

इस योजना के माध्यम से अब किसानों को 1 अप्रैल 2023 से निजी नलकूप पर कोई भी बिजली का बिल देने की आवश्यकता नहीं रहेगा यानी बिजली बिल माफ होगा और इसके साथ-साथ है जिन किसानों का बिजली बिल बकाया है वह अब बिना किसी ब्याज के भी किस्तों को चुका सकता है। बताने की प्रदेश की योगी सरकार के द्वारा बजट 2024/25 के लिए 1800 करोड रुपए वही 2023/ 24 के लिए 2400 करोड रुपए का प्रावधान किया गया।

 

 

 

 

 

फ्री बिजली योजना कहां-कहां होगा लागू (Where will the free electricity scheme be implemented)

 

 

प्रदेश में दोनों ही प्रकार के नलकूपों पर बिजली बल पर सब्सिडी या छूट का लाभ प्राप्त हो गया बता दें कि इसके लिए ग्रामीण क्षेत्रीय शहरी क्षेत्र में नलकूप के लाभ प्राप्त होगा बता दें कि प्रदेश में लगभग 14 लाख 73000 ग्रामीण वही 5188 शहरी नलकूप बने हुए हैं। ऐसे में प्रदेश के सभी 14 लाख 78 हजार नलकूपों पर बिजली बिल किसानों को 100% तक का लाभ मिलेगा।

 

 

 

 

 

फ्री बिजली योजना में कितने किसानों को होगा फायदा (How many farmers will benefit from the free electricity scheme)

 

बता दे प्रदेश में करीब 15 लाख के करीब नलकूप पर बिजली बिल में अनुदान मिलेगा। ऐसे में प्रदेश में एक अनुमान के मुताबिक हर नलकूप पर 8 से 10 किसानों को लाभ पहुंचता है तो करीब डेढ़ करोड़ किसानों को लाभ होगा।

 

 

 

 

 

निजी ट्यूबवेल लगाने पर किसानों को कितना मिलेगा सब्सिडी (How much subsidy will farmers get for installing private tube wells)

 

प्रदेश में किसानों के द्वारा अपने खेत में निजी दुबे लगाने पर भी सरकार की ओर से मुख्यमंत्री लघु सिंचाई योजना के माध्यम से सब्सिडी दिया जाता है बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से किसानों को अपने खेत में निजी ट्यूबवेल लगाने वाले सामान्य श्रेणी के लघु और सीमांत किसानों को 2.57 लाख रुपए बोरिंग करवाने पर अनुदान किया जाता है।

 

 

 

बता दे मुख्यमंत्री लघु सिंचाई योजना के माध्यम से किसानों को अपने खेत में बोरिंग खुद करवाने के साथ-साथ जल वितरण प्रणाली तैयार करने और बिजली कनेक्शन की राशि भी शामिल किया गया है।

 

 

वही बता दे कि प्रदेश के अनुसूचित जाति और जनजाति के किस अगर अपने खेत में खुद निजी नलकूप लगाना चाहते हैं तो उनके लिए सरकार इस योजना के माध्यम से 5.74 लाख का सब्सिडी दिया जाता है।

 

 

 

 

किसानों को निजी ट्यूबवेल पर मिलने वाले लाभ की मुख्य बातें (Main points of benefits farmers get on private tube wells)

 

उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए सरकार ने 1 अप्रैल 2023 से कोई भी बिल देने की आवश्यकता नहीं है। वही बता दे की निजी नलकूप पर किसानों को फ्री बिजली योजना के प्रस्ताव के माध्यम से 100% तक का अनुदान मिलेगा।

 

बता दें कि इस योजना के बाद से किसानों का अगर कोई भी बकाया ब्याज बिजली बिल बाकी है उनका ब्याज नहीं लिया जाएगा। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार के द्वारा 2024 -25 के बजट के लिए 1800 करोड़ वही 2023 -24 फ्री बिजली योजना के लिए 2400 करोड रुपए का प्रावधान किया गया है।

 

 

Read More 👉राजकोट मंडी भाव में सोयाबीन, तिल, चना, मूंग और मोठ का भाव

 

Leave a Comment