मक्का की हाइब्रिड 5 टॉप किस्म की किस्म का चुनाव, किसानों को मिलेगा 2024 में बंपर उत्पादन

किसान अपने खेत में मक्का की हाइब्रिड 5 टॉप किस्म (Hybrid 5 Top Varieties of Maize) की किस्म का चुनाव कर, किसानों को मिलेगा 2024 में बंपर उत्पादन

 

 

हमारे देश की अधिकतर राज्य में मक्का की खेती किया जाता है। मक्का की खपत को देखते हुए निरंतर मक्का की रेट में भी सुधार देखने को मिल रहा है बता दें कि मक्का का इस्तेमाल एथेनॉल बनाने में भी किया जा रहा है। जिसके चलते इसकी डिमांड में और ज्यादा तेजी आई है।

 

 

इस समय किसानों को मक्का की खेती की और रुचि बढ़ रहा है। ऐसे में किसानों को सही और अधिक उत्पादन देने वाली किस्म का चुनाव करना बहुत जरूरी है। ऐसे में आप हमारे इस रिपोर्ट के द्वारा पांच Hybrid 5 Top Varieties of Maize ऐसी किस्म के बारे में जानेंगे जो कि आपको अच्छी पैदावार में सहायता मिलेगी।

 

 

 

मक्का की हाइब्रिड 5 टॉप किस्म की जानकारी (Hybrid 5 Top Varieties of Maize)

 

किसानों के द्वारा मक्का की बुवाई के लिए अच्छी किस्म बाजार में कई कंपनियों के द्वारा दी जा रही है। जैसे बायर सीड्स, पायनियर सीड्स, सिजेंटा सीड्स, धान्या सीट्स और एडवांटा सीड्स कंपनी के द्वारा मक्का की कि विकसित किया गया है बता दें कि इन किस्म की बुवाई किस मार्च महीने में कर सकते हैं।

 

 

मक्का की किस्म P-1899 

 

 

पायनियर सीड्स कंपनी के द्वारा एक हाइब्रिड मक्का किस्म P-1899 है। बता दे पनीर कंपनी के द्वारा विकसित की गई इस किस्म को किसने में अच्छा माना जाता है बता दें कि इस कम में एक पौधे में 2 भुट्टे लगते हैं जो कि दान से पूरा भरा रहता है। इस कसम के पकाने की बात करें तो यह 90 से 100 दिन में पककर कटाई के लिए तैयार हो जाता है बता दें कि इस किस्म में तन काफी मजबूती के साथ खड़ा रहता है जिससे जमीन में गिरने की प्रति सहनशीलता अधिक है।

 

 

 

 

मक्का की किस्म डेकाल्ब – 9208 

 

बायर क्रॉप साइंस कंपनी के द्वारा तैयार मक्का की किस्म डेकाल्ब – 9208 जिसका उत्पादन प्रति एकड़ 40 से 45 क्विंटल तक हो जाता है। यह एक हाइब्रिड किस्म जिसके चलते इसमें अधिक उत्पादन देने की क्षमता रहती है। बता दें कि इस प्रश्न को किसान अपने खेत में रबी और खरीफ दोनों ही सीजन में बुवाई किया जा सकता है।

 

 

मक्का की किस्म ADV-759 

 

 

 

इस मक्का की किस्म ADV-759 को रबी सीजन और खरीफ सीजन दोनों में लगाया जा सकता है। वहीं अगर इस कम को खेत में किसान खरीफ सीजन में लगाते हैं तो अधिक उत्पादन मिलता है। वही इस किस्म को खरीफ सीजन में बुवाई करने से कम समय पकने में लगता है। बता दें कि करीब सीजन में 115 से 20 दिन और रबी सीजन में 135 से 140 दिन तक पकने में समय लगता है। वहीं इस कि ्म को भारी मिट्टी और सिंचित क्षेत्र में लगाना अच्छा माना गया है।

 

 

 

 

मक्का की किस्म NK-30 Plus 

 

 

सिंजेंटा सीड्स कंपनी के द्वारा एक हाइब्रिड मक्का किस्म एनके-30 प्लस को पकने में 115 से 120 का समय लगता है। बता दें कि इस किस्म में नीचे गिरने के प्रति सहनशील है बता दें कि मौसम के विपरीत परिस्थितियों में भी इसका हमें अच्छी उत्पादन देने की क्षमता रखती है।

 

 

 

मक्का की हाइब्रिड मक्का किस्म MM-9333 

 

धान्या सीड्स कंपनी की ओर से हाइब्रिड मक्का किस्म MM-9333 है। जिसमें दानों का अधिक वजन होने के साथ-साथ फंगस रोग के प्रति सहनशील और दोनों का रंग पीले रंग का होता है। इस किस्म में उत्पादन की बात करें तो प्रति एकड़ उत्पादन 30 से 35 कमेंट और पकने में 85 से 90 दिन का समय लगता है।

 

इसे भी पढ़ें 👉 किसान गन्ना की नर्सरी तैयार करने का सबसे आसान तरीका, कम खर्च में मिलेगा शानदार उत्पादन

 

Leave a Comment