किसान गन्ना की नर्सरी तैयार करने का सबसे आसान तरीका, कम खर्च में मिलेगा शानदार उत्पादन

किसान अपने खेतों में गन्ना की नर्सरी तैयार करने का सबसे आसान तरीका, Ganne Ki Nursery Kaise Taiyar Karen जानें पूरी जानकारी

 

Ganne Ki Nursery Kaise Taiyar Karen : देश में गन्ना की बुवाई का कार्य शुरू होने वाला है। और ऐसे में किसानों को गन्ने की नर्सरी से बुवाई करने पर काफी अधिक उत्पादन प्राप्त होगा। गन्ना की नर्सरी तैयार कर बुवाई करने से किसानों को समय में बचत के साथ-साथ फसल में रोग भी कम लगता है। और इसके साथ-साथ लगने वाले बीज की खपत भी कम होती है जिसके चलते किसानों को अतिरिक्त लाभ प्राप्त होता है।

 

Ganna Ki Kheti: किसानों के द्वारा गन्ना की नर्सरी को कई तरह से तैयार किया जा सकता है। जिसमें किसानों को ज्यादा चीजों की आवश्यकता नहीं होती बता दें कि अगर आप भी करना की खेती के नर्सरी तैयार करना चाहते हैं तो आपके पास अगर प्लास्टिक की ट्रे और कोकोपीट है तो इसके साथ भी नर्सरी तैयार कर सकते हैं और इसके बिना भी तैयार किया जा सकता है।

 

गन्ना नर्सरी कैसे तैयार करें। Ganne Ki Nursery Kaise Taiyar Karen

गन्ना की बुवाई करने से पहले किसान भाइयों गन्ना की नर्सरी तैयार करने के लिए मुख्य रूप से वर्मी कंपोस्ट, गोबर खाद जो गाली सड़ी हो,कोकोपीट या प्लास्टिक ट्रे आदि सामान की जरूरत पड़ती है। लेकिन इसके बिना भी गन्ना की नर्सरी को तैयार किया जा सकता है।

 

गाना की नर्सरी तैयार करने से पहले बीच के चुनाव के समय किसानों को जो आंख खराब है उनको छोड़कर और स्वस्थ आंख का ही चुनाव करें। प्रति एकड़ भूमि में गन्ना के 1000 पौधे की आवश्यकता रहता है। ऐसे में आज आपको हम गन्ना की नर्सरी तैयार करने के लिए
कोकोपीट के साथ और बिना कोकोपीट होने पर तैयार करने की प्रक्रिया बताने जा रहे हैं।

 

 

जानें गन्ना की नर्सरी कोकोपीट तैयार करने का तरीका

किसान भाइयों गन्ना की नर्सरी तैयार करने के लिए कोकोपीट का इस्तेमाल करते हैं। तो आपको इसके अच्छे रिजल्ट प्राप्त होंगे। बता दें कि इसके चलते आपको अच्छा होगा के साथ जल्दी उगा हो जाता है। कोकोपीट के साथ गोबर की खाद जो गली सड़ी या फिर वर्मी कंपोस्ट खाद को एक समान मात्रा में मिलाकर प्लास्टिक की ट्रे में भरे।

Ganne Ki Nursery Kaise Taiyar Karen: उसके बाद गन्ना बीज के लिए बड कटर या फिर दरांती की सहायता से गन्ना आंख को प्लास्टिक की ट्रे में लगाएं। इसके बाद परली की सहायता या प्लास्टिक पॉलिथीन की सहायता से इसे अच्छे से रहते ताकि और साथी बराबर मात्रा में समय-समय पर पानी देते रहें ताकि नमी बनी रहे। और ऐसा 15 से 20 दिन के बाद आपके द्वारा लगाए गए गन्ना की नर्सरी में अच्छे तरह से उगाव होगा और इसके बाद आप खेत में इसकी रोपाई कर सकते हैं।

 

गन्ना की नर्सरी बिना कोकोपीट तैयार करने का तरीका

अब किसानों के मन में यह प्रश्न उत्पन्न हो रहा होगा कि कोकोपीट या प्लास्टिक ट्री के बिना गाना की नर्सरी को कैसे तैयार करें तो किस साथियों इसके बिना भी आप गाने की नर्सरी को तैयार कर सकते हैं इसके लिए आपको एक समतल जगह का चुनाव करें। जिसके ऊपर एक पॉलिथीन को लगाना होगा। इसके बाद अगर मैं कंपोस्ट खाद और मिट्टी को मिलाकर बराबर मात्रा में छिड़काव करें या फिर वर्मी कंपोस्ट की जगह गोबर की गली सड़ी खाद भी ले सकते हैं।

अब किसानों को समस्त गन्ना की आंख का जो दरांती से काटी गई है या फिर बड कटर से काटी गई को लगाए। इसके बाद आप इस पर हल्की मिट्टी का छिड़काव करें। ऐसा करने के बाद परली की सहायता या पॉलीथीन के साथ ढककर इसमें समय-समय पर पानी का छिड़काव करें वह पर्याप्त नमी बनाए रखें। बता दे इस विधि से गाना के नर्सरी को तैयार करना आसान है लेकिन इसमें थोड़ा सा अधिक समय लगेगा यानी 5 से 10 दिन का समय अधिक लगेगा। लेकिन इस विधि में किसानों को खर्च भी काम पड़ता है।

 

महत्वपूर्ण सूचना : – गन्ना के बीज की नर्सरी के लिए गाना की आंख की कटाई के लिए बढ़कर से व करना जरूरी नहीं है आप गंडासी या दरांती के साथ भी ऐसा कटाई कर सकते हैं। गन्ना के नर्सरी तैयार कर खेत में रुपए करें ताकि समय की बचत होगी कम भेज में अच्छा उत्पादन प्राप्त होगा साथी रोग की रोकथाम में भी सहायता मिलेगा।

 

इसे भी पढ़ें 👉राज्य सरकार ने किसानों को बड़ी राहत, 4 लाख केसीसी किसानों का लोन किया गया माफ, जानें लिस्ट में अपना नाम 

 

 

Leave a Comment