राज्य सरकार ने किसानों को बड़ी राहत, 4 लाख केसीसी किसानों का लोन किया गया माफ, जानें लिस्ट में अपना नाम 

देश के किसानों को अपनी खेती में आसानी हो और उन्हें आर्थिक मदद के लिए केंद्र सरकार के साथ-साथ राज्य सरकारों के द्वारा कई तरह की योजनाओं के तहत कृषि ऋण माफी योजना (Agricultural loan Waiver) चलाई जा रही है। किसानों को योजना में कर्ज माफ से राहत मिलती है। जिसके चलते किसानों को आर्थिक लाभ मिलता है। बता दें कि किसी कारण के चलते किसान अपना कृषि ऋण समय पर नहीं दे पाते। जिसके चलते झारखंड प्रदेश सरकार की ओर से वित्तीय सहायता के लिए प्रदेश के किसानों के लिए कृषि ऋण माफी योजना चलाई जा रही है।

 

 

 

Agricultural loan Waiver: कृषि ऋण माफी योजना के तहत झारखंड राज्य सरकार के ओर से उनके किसान क्रेडिट कार्ड धारकों को ऋण माफी योजना का लाभ मिल रहा है। जिनके द्वारा ग्रामीण बैंक वाणिज्य बैंक अनुसूचित सहकारी बैंक के द्वारा ₹50000 तक का कृषि ऋण लिया गया।

 

 

बता दे प्रदेश सरकार की ओर से कुछ ही समय पहले बजट में भी इसी घोषणा के दायरे को बढ़ाते हुए ₹200000 तक का ऋण सहकारी बैंक और ग्रामीण बैंक से लिया है। उन किसानों को भी शामिल किया गया। ऐसे में जो किसान इस योजना के माध्यम से ऋण माफी योजना के पोर्टल पर आवेदन किया है। वह अपना स्टेटस देख सकते हैं। पूरी जानकारी के लिए आप हमारे साथ अंत तक जुड़े रहें।

 

 

 

 

 

 

कृषि ऋण माफी योजना में बढ़ोतरी हुई (Agricultural loan Waiver)

 

 

बता दे झारखंड प्रदेश सरकार की ओर से कृषि ऋण माफी योजना चलाई जा रही है जिसके चलते किसानों को ऋण माफी में मदद मिलती है बता दें कि प्रदेश सरकार की ओर से 31 मार्च 2020 को केसीसी के द्वारा एल्बम विधि फसल ऋण लिया है उन किसानों को ₹50000 तक का ऋण माफ होता था। जिसे अब बढ़कर वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए 2 लाख रुपए कर दिया गया।

 

 

 

 

स्टेटस चेक करने के लिए प्रक्रिया 

 

Agricultural loan Waiver: झारखंड कृषि ऋण माफी योजना में जो किसान केसीसी धारक हैं। और उनका लाभ प्राप्त होता है बता दें कि प्रदेश की वाणिज्य बैंक अनुसूचित सहकारी बैंक के साथ ग्रामीण बैंक में फैसले लेने के बाद अपना चुकाना पानी की स्थिति में किसने की ओर से पोर्टल पर अपना आवेदन किया गया। जिनकी समीक्षा किया जा रहा है। ऐसे में किसान इस योजना से जुड़ी किसी भी जानकारी प्राप्त करने के लिए विभागीय पोर्टल पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

 

 

 

झारखंड कृषि ऋण माफी योजना पोर्टल के के मुताबिक अभी तक इस योजना के माध्यम से प्रदेश के चार लाख 59495 किसानों को ऋण माफी योजना का लाभ प्राप्त हो चुका है।

 

 

जिन किसानों के द्वारा ऋण माफी योजना में आवेदन किया है। वह अपना खुद स्टेटस चेक कर सकते हैं या इसके अलावा प्रज्ञा केंद्र में जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

 

 

 

 

कृषि ऋण माफी योजना पात्रता क्या है 

 

योजना का लाभ प्रदेश के रैयत किसान यानी जो किसान अपनी भूमि पर खुद कृषि करते हैं। गैर-रैयत किसान यानी जो किसान अन्य किसान की भूमि पर खेती का कार्य करते हैं। इस योजना में आवेदन करने वाले किसानों को आयु 18 साल से ज्यादा होना आवश्यक, आवेदन करने वाले किसान के पास आधार कार्ड नंबर, एक परिवार के एक ही फसल ऋण धारक सदस्य पात्र होगा, राशन कार्ड, किसान क्रेडिट कार्ड, किसान अल्पविधि फसल ऋणी आवश्यक, बैंक से जुड़ी जानकारी आव्यश्यक 

 

 

 

झारखंड कृषि योजना माफी योजना में किसान आवेदन किया है वह अपना स्टेटस चेक करने के लिए अधिकारिक पोर्टलhttps://jkrmy.jharkhand.gov.in/ विजिट करें।

 

 

फिर आपके पास होम पेज खुलेगा वहां पर आपको एप्लीकेशन स्टेटस के विकल्प दिखाई देगा वहां पर दबाए।

 

 

इसके बाद एक नया पेज ओपन होगा जिसके ऊपर किसान क्रेडिट कार्ड आधार नंबर को डालने के विकल्प को चयन करें और जानकारी भरे।

 

सारी जानकारी भरने के बाद आपके सामने सच का ऑप्शन दिखाई देगा वहां पर दबाए और आवेदन की स्थिति यानी स्टेटस को चेक कर सकते हैं।

 

 

इसे भी पढ़ें 👉केंद्र सरकार ने लिया बड़ा फैसला, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, बिहार, मध्य प्रदेश राज्य में एमएसपी गेहूं खरीद को लेकर ताजा अपडेट

 

 

Leave a Comment