किसानों के लिए वैज्ञानिक ने तैयार की नई किस्म, कम पानी और रेतीली मिट्टी में मिलेगा बंपर उत्पादन

किसानों के लिए वैज्ञानिक के द्वारा तैयार की नई किस्म, WH-1402 Wheat Variety कम पानी और रेतीली मिट्टी में मिलेगा बंपर उत्पादनहमारे देश के ज्यादातर हिस्सों में गेहूं की खेती की जाती है और किसानों को अच्छे और उन्नत किस्म के लिए कृषि वैज्ञानिकों के द्वारा नई वैरायटी तैयार किया जाता है। ताकि किसानों को कम खर्चे में अधिक उत्पादन प्राप्त हो और अन्य किसी भी समस्या का समाधान न करना पड़े इसी कड़ी में हरियाणा प्रदेश की चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार के वैज्ञानिकों के द्वारा किसानों के लिए नई-नई किस्म का विकसित किया जाता है।बता दें कि विश्वविद्यालय के द्वारा बीते दो से तीन साल पहले गेहूं की एक किस्म डब्ल्यूएच-1270 विकसित किया गया जिस किसान काफी पसंद भी कर रहे हैं बता दें कि वैज्ञानिकों के द्वारा एक नई किस्म डब्ल्यूएच-1402 हमको भी विकसित किया है और इसके सम को पकाने में कितना समय लगेगा इसकी पहचान या इस गेहूं की क्या उत्पादन दे सकता है इसकी पूरी जानकारी के लिए आप अंत तक हमारे साथ जुड़े रहें।

गेहूं की किस्म डब्ल्यूएच-1402 की मुख्य विशेषताएं (WH-1402 Wheat Variety)

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि वैज्ञानिक डॉक्टर ओमप्रकाश बिश्नोई के मुताबिक गेहूं की नई किस्म डब्ल्यूएच-1402 की किस्म में किसानों को दो पानी की आवश्यकता होगी और रिकॉर्ड तोड़ उत्पादन भी प्राप्त करने में सहायता मिलेगी। किसानों को इस किस्म को रेतली मिट्टी में भी अच्छा उत्पादन प्राप्त होगा। इस WH-1402 Wheat Variety किस्म को किसान अपने खेत में बुवाई के 21 से 25 दिन तक होने पर पहला पानी देना होगा। और दूसरा पानी 80 से 86 दिन होने पर देना होगा।

गेहूं की किस्म डब्ल्यूएच-1402 में खाद कितना डालें

WH-1402 Wheat Variety: किसानों को गेहूं की इस किस्म को बुवाई करते समय DAP 50 से लेकर 60 KG (किलोग्राम) ओर जिंक 10 KG को डालना होगा। वहीं गेहूं कि पहली सिंचाई करने पर यूरिया (Uriya) 50 से लेकर 60 KG का छिड़काव करना चाहिए। बता दे कि किसानों को इस किस्म में अधिक खर्च आ सकता। यानी इतनी मात्रा डालने के बाद और करने किसी भी खाद की आवश्यकता नहीं रहेगा

गेहूं की किस्म डब्ल्यूएच-1402 की पहचान

किसानों के लिए कृषि वैज्ञानिकों के द्वारा तैयार की गई नई किस्म डब्ल्यूएच-1402 की लगने वाली बोलियां का रंग लाल दिखाई देगा वही इस किस्म की लंबाई की बात करें 100 सेंटीमीटर के करीब रहेगा।

गेहूं की किस्म डब्ल्यूएच-1402 की पैदावार

इस गेहूं किस्म डब्ल्यूएच-1402 में उत्पादन की बात करें तो डॉक्टर ओमप्रकाश बिश्नोई के मुताबिक प्रति हेक्टेयर 50 से 70 कमेंट तक उत्पादन होता है। वहीं इसका उत्पादन उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि किस की मिट्टी के साथ-साथ पानी की गुणवत्ता के ऊपर भी निर्भर करता है। वही इस किस्म को पकने में 147 से 150 दिन तक का समय लगता है

गेहूं की किस्म डब्ल्यूएच-1402 की बिजाई कब होगा

WH-1402 Wheat Variety: गेहूं की किस्म डब्ल्यूएच-1402 की बुवाई अगेती बुवाई करने पर सबसे अधिक सही है। इस किस्म की बुवाई किसान अपने खेत में प्रति एकड़ 40 kg बीज की मात्रा के साथ 20 अक्टूबर से लेकर 10 नवंबर तक बुवाई कर सकते हैं।Read More 👉बारां अनाज मंडी भाव सरसों, चना, गेहूं, लहसुन सभी अनाज भावमहत्वपूर्ण सूचना:- किसान भाइयों आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस किस्म का बीज अभी तक बाजार में नहीं मिल रहा आगामी साल में इस बीच को आप कृषि विश्वविद्यालय से प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment