किसानों को खाद की असली है या नकली की पहचान करें, बिल्कुल आसान तरीका अपनाकर 

हमारे देश में गांव देहात में ज्यादातर लोगों के द्वारा खेती का कार्य ही किया जाता है। ऐसे में किसानों को सबसे पहले अपनी खेती में ध्यान रखने वाली बात खाद और बीज को लेकर ही है। अगर खाद और बीज सही होगा तो उत्पादन अच्छा होगा। नहीं तो किसानों को काफी नुकसान भी उठाना पड़ता है। ऐसे में किसानों को खाद का सही से चुनाव करना चाहिए। कि यह असली है या नकली।

क्योंकि किसानों के द्वारा पैसा तो सही खाद होने का लिए जाता है लेकिन नकली खाद दे दिया जाता है और इसके साथ-साथ किसानों के द्वारा खेत में डालने पर फसल में उत्पादन भी सही से नहीं होता इस समय किसानों को नुकसान कई गुना बढ़ जाता है।

खाद की असली है या नकली की पहचान

बहुत से ऐसे किसान खाद की असली पहचान का पता नहीं है। जिसके चलते नकली खाद भी अपने खेत में डाल देते हैं। और उन्हें काफी नुकसान भी उठाना पड़ता है। आपने अक्सर देखा होगा की न्यूज़ में सुनने को आता है। कि उस जगह उस कंपनी के द्वारा खाद नकली पकड़ा गया या कीटनाशक पकड़ा गया। लेकिन उसके ऊपर इतनी शक्ति से कार्रवाई नहीं किया जाता। जिसके चलते आज भी मार्केट में ऐसी बहुत सी कंपनियां है जिनके द्वारा कीटनाशक और खाद नकली भेजा जा रहा है। ऐसे में किसानों को सही से इसकी सही और नकली की पहचान अगर करने में सहायता मिले तो इन नुकसान से बचा जा सकता है। आज हम इस रिपोर्ट में जानेंगे खाद की सही से पहचान कैसे करें कि यह असली है या नहीं

ऐसे में किसानों को अपने खेत में उपयोग होने वाली खाद को असली है या नकली पहचान के लिए घरेलू और देसी तरीकों से पहचान किया जा सकता है।

यूरिया खाद की पहचान कैसे करें

किसान के द्वारा यूरिया के पहचान के लिए बता दें कि यूरिया के दाने समान आकार में गोल व सफेद होते हैं। जिसे पानी में भिगोने पर यह घुल जाते हैं। और जब पानी में घोल उसके बाद इसे छूने पर ठंड महसूस होगा। वहीं अगर गर्म तवे पर इसे भुना जाए तो यह पिंगलकर पानी जैसा हो जाएगा और ज्यादा गर्म करने पर इसमें कोई भी अवशेष नहीं दिखाई देगा।

डीएपी (DAP) की पहचान कैसे करें

किशन भाइयों आपने अक्सर देखा होगा कि डीएपी के दाने हैं वह काले भूरे हुए अन्य बादामी रंग के होते हैं जिसे नाखून की सहायता से दबाने पर भी नहीं टूटता। बता दे की डीपी के कुछ दाने ले और उसमें तंबाकू के साथ मिले जाने वाले चूने को मिलाकर अच्छी तरह से मिलने पर एक गंध निकलेगा। जिसे सूंघना काफी मुश्किल होता है ऐसे में डीएपी असली होगा तभी होगा और अगर गर्म तवे पर धीमी आंच पर डीएपी को रखा जाए तो इसके दाने है वह फूल जाएंगे।

इसे भी पढ़ें 👉कोटा अनाज मंडी भाव 15 मार्च 2024 चना, सोयाबीन भाव में तेजी, चना, गेहूं सरसों का भाव

Leave a Comment