बकरी पालन के लिए मिल रहा शानदार ऑफर के साथ सस्ता लोन, जानें जरूरी कागजात के साथ पूरी जानकारी

हमारे देश में खेती के साथ-साथ पशुपालन का कार्य बड़े स्तर पर किया जाता है। और यहां पर गांव में रहने वाले ज्यादातर लोग खेती के साथ पशुपालन का कार्य करते हैं। किसान पशुपालन के तौर पर गाय भैंस बकरी पालन आदि पशुपालन का कार्य करते हैं और बकरी का पालन लगातार वृद्धि देखने को मिल रही है।

 

 

 

खासकर आज के इस आधुनिक दौर में युवा लोग भी बकरी पालन में काफी रुचि रख रहे हैं और इसके साथ-साथ प्रदेश व केंद्र सरकार भी बकरी पालन को बढ़ावा देने के लिए किसानों को समय समय पर सब्सिडी भी दिया जा रहा है। सरकार के मुताबिक बकरी पालन करने से उन्हें बकरी बेचने के साथ-साथ दूध भी प्राप्त होगा जिसे उनकी इनकम में अच्छी इनकम होगी।

 

 

 

बकरी पालन के कार्य को अगर थोड़ा सा जानकारी के साथ किया जाए तो यह है पशुपालन में सबसे आसान कार्यों में से एक है केंद्र वह राज्य सरकार के अलावा नीचे बैंकों के द्वारा भी बकरी पालन करने पर लोन भी दिया जा रहा है। अगर आप भी बकरी पालन करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको इस रिपोर्ट में बैंक के द्वारा मिलने वाले लोन के बारे में जानकारी प्राप्त होगा।

 

 

 

बकरी पालन से कितना होगा लाभ 

 

 

इस बदलती दुनिया के साथ-साथ लोग भी अपनी वेबसाइट में लगातार हुई थी करने की सोच रहे हैं जिससे उन्हें आजीवन में कोई भी अन्य दिक्कत का सामना न करना पड़े। बता दें कि बकरी पालन हमारे देश में लाखों किसानों के द्वारा किया जाता है बकरी पालन करने से किसानों को इससे दूध मांस प्राप्त होता है। बकरी पालन करने के लिए किसानों को बैंकों के द्वारा लोन भी मिलता है। जिससे किसान अच्छा बिजनेस प्लेन के साथ अपना कारोबार को आगे बढ़ा सकते हैं।

 

 

लोन के लिए जरूरी जानकारी 

 

 

 

हमारे देश में किसान ऑन के लिए खेती व पशुपालन के लिए नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (नाबार्ड) की ओर से समय-समय पर लोन दिया जाता है जिसके चलते किसानों को अपनी खेती के साथ-साथ अन्य कार्य में भी लाभ मिलता है बता दें कि बैंकों के द्वारा किसानों को लोन प्राप्त होता है जिसके लिए राज्य सहकारी वह शहरी बैंक की ओर से लोन मिलता है। मिली जानकारी के मुताबिक नाबार्ड की ओर से बकरी पालन के लिए एससी एसटी वर्ग के लोगों को 33% तक सब्सिडी मिलता है वहीं ओबीसी या सामान्य वर्ग के किसानों को 25% का अनुदान दिया जाता है। ऐसे में आपको नाबार्ड के द्वारा ढाई लाख रुपए तक का लोन भी प्राप्त हो सकता है।

 

 

 

बकरी पालन के लिए लोन प्राप्त के लिए जरूरी कागजात

 

 

 

Goat Farming के लोन प्राप्ति के लिए आपके पास जाति प्रमाण पत्र, बीपीएल कार्ड, आधार कार्ड, चार पासपोर्ट साइज फोटो, वोटर आईडी, अपनी सालाना आमदनी प्रमाण पत्र, भूमि जो नाम हो कागजात, जाति प्रमाण पत्र, बकरी पालन प्रोजेक्ट की रिपोर्ट, वह 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट रिकॉर्ड की जरूरी कागजात होने आवश्यक है।

 

 

बकरी पालन पर मिलेगा कितना लोन

 

 

वही आपकी जानकारी के लिए बता दें कि केनरा बैंक के द्वारा भी बकरी पालन पर लोन दिया जाता है जिसके लिए ₹100000 या इससे अधिक पर लोन प्राप्त कर सकते हैं। और यह लोन चार से पांच वर्ष के लिए दिया जाएगा। इसके लिए आप तिमाही 6 में वार्षिक भुगतान भी किया जा सकता है। जिसके लिए आपको जमीन फिर भी रखना हो सकता है।

 

 

वही आईडीबीआई बैंक के द्वारा भी बकरी पालन पर लोन प्राप्त कर सकते हैं। जिसके लिए कम से कम ₹50000 बकरी और भेड़ पालन के लिए और अधिकतम 50 लाख रुपए तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं।

 

 

इसे भी पढ़ें 👉बारां अनाज मंडी भाव 28 मार्च 2024 सरसों, गेहूं, चना, लहसुन सभी अनाज भाव

Leave a Comment