किसानों को सरकार की ओर से खेतों में सोलर तारबंदी पर मिल रही 80% भारी सब्सिडी, जानें पूरी खबर 

सरकार की ओर से किसानों को अपने खेतों में सोलर तारबंदी (Mukhymantri Fasal Suraksha Yojana) पर 60 से 80% भारी सब्सिडी दिया जा रहा है, जानें पूरी खबर …

 

 

Mukhymantri Fasal Suraksha Yojana: देश में गांव देहात में रहने वाले लोगों के द्वारा अधिकतर लोग खेती पर निर्भर हैं। और हमारे देश में खेती का कार्य बड़े स्तर पर किया जाता है। लेकिन किसानों को खेती करने में कई बड़े समस्याओं का सामना करना पड़ता है। उसमें से एक है खेत की सुरक्षा आवारा पशुओं और जंगली जानवरों के चलते किसानों को फसल में काफी नुकसान उठाना पड़ता है। जिसके लिए सरकार के द्वारा भी समय-समय पर के ही योजना चलाई जाती है। ताकि किसानों को कम खर्चे में अपनी फसल की सुरक्षा के लिए प्रबंध किया जाए।

 

मुख्यमंत्री फसल सुरक्षा योजना 60 से 80 % सब्सिडी (Mukhymantri Fasal Suraksha Yojana Subsidy)

 

बता दें कि सरकार की ओर से किसानों को अपनी फसल की सुरक्षा के लिए मुख्यमंत्री फसल सुरक्षा योजना के माध्यम से किसान अपने खेतों के चारों ओर सोलर फेंसिंग करवा सकते हैं। जिसमें किसानों को सरकार की ओर से 60 से 80% तक की सब्सिडी दिया जाएगा। बता दें कि उत्तर प्रदेश में बीते दिनों बजट के दौरान सरकार की ओर से इस योजना के लिए 50 करोड रुपए का प्रावधान किया गया था। इस योजना में प्रदेश के प्रथम 34 जिले जो वन क्षेत्र से जुड़े हुए हैं उनमें कार्य शुरू होगा।

 

 

 

Mukhymantri Fasal Suraksha Yojana Subsidy: मुख्यमंत्री फसल सुरक्षा योजना में मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक जिन किसानों के पास दो हेक्टेयर तक की भूमि है। उनको 60% तक का अनुदान दिया जाएगा। वही ऐसे छोटे-छोटे किसान जो मिलकर लगभग 10 हेक्टेयर इकट्ठे जमीन के लिए इस योजना में 80% तक का सब्सिडी मिलेगा।

 

 

बता दें कि छोटे-छोटे किसानों के द्वारा बनाए गए क्लस्टर में फेसिंग किया जाएगा और उसके बाद उसमें 12 वोल्ट बिजली करंट दौड़ेगा। जिस जानवर खेत में घुसेगा तो उसे झटका लगेगा और खेत से ही दूर रहेगा। बता दे की मुख्यमंत्री फसल सुरक्षा योजना में अभी तक सोलर पैनल पाल और तार में सभी खर्च होने वाले पैसे के लेकर बजट बना रहा है।

 

 

 

 

 

दलहन तिलहन फसल को होगा लाभ

 

बता दे की इस योजना में खेतों के चारों ओर होने वाली फेसिंग के लिए अधिकारियों के द्वारा सोलर पैनल पल तार की लंबाई और चौड़ाई के हिसाब से खर्च का मूल्यांकन किया जा रहा है। और कृषि निदेशक आरके सिंह के मुताबिक प्रथम चरण में उत्तर प्रदेश के 34 जिलों में जो की वन क्षेत्र से लगते हैं उनमें शुरू किया जाएगा। और बाद में अन्य जिलों में भी इसे लागू करने की योजना है। उन्होंने बताया कि प्रदेश के किसानों के द्वारा बोली जाने वाली दलहन तिलहन फसल जिसमें जानवरों के चलते ही काफी नुकसान होता है। जिससे उत्पादन गिरधर जाता है और यह योजना लागू होने के बाद किसानों को इन फसलों में काफी लाभ पहुंचेगा उत्पादन भी बढ़ेगा।

 

Read More …किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, पीएम किसान सम्मान निधि योजना में इन किसानों को मिलेगा 8000 , जानें पूरी खबर 

 

Leave a Comment